Advertisements

दस का दम लौट आया है सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) पर – जिसका प्रीमियर होगा 4 जून को और हर सोमवार व मंगलवार को रात 8.30 बजे होगा प्रसारण

Dus Ka Dum Returns Hosted by Salman Khan
Dus Ka Dum Returns Hosted by Salman Khan

जब भारतीय फिल्म उद्योग के सबसे पसंदीदा एक्टर सलमान खान ने जब अपने चिर-परिचत अंदाज में सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) पर पूछा कि “कितने प्रतिशत भारतीय….” तब उन्होंने पूरे देश का ध्यान दस का दम की ओर खींच लिया था। यह बात थी 2008 की। जिस शो ने सुपरस्टार का भारतीय टेलीविजन पर पदार्पण कराया, वह नौ साल बाद फिर उसी सुपरस्टार के साथ लौट रहा है। यह देश के लाखों आम आदमियों को अपनी परखने की शक्ति के परीक्षण का मौका देता है। दस का दम 100 प्रतिशत मोहक और संवादात्मक होने का वादा करता है।

अपनी अंतर्दृष्टि ‘ये खेल है अनुमान का, सलमान और पूरे हिंदुस्तान का’ पर खरा उतरते हुए दस का दम इस बार नई ताजगी भरे फॉर्मेट के साथ आया है। तीन राउंड्स में मदत (सहायता) और बहुत कुछ अनूठा दिखेगा। लॉन्च से पहले ही दस का दम में भाग लेने के लिए सोनीलिव एप पर 1.5 मिलियन लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। लोगों को शो के ऑडिशन में भाग लेने और टेलीविजन शो में प्रतिभागी के तौर पर भाग लेने का मौका मिलेगा।

फॉर्मेट आसान और अपीलिंग है, प्रतिभागियों को अपने पसंदीदा स्टार के साथ भरपूर बातचीत का मौका तो देता ही है, अपनी जीत को सेलिब्रेट करने का वक्त भी देता है। पहले राउंड में दो प्रतिभागी 5 का पंच में प्रतिस्पर्धा करेंगे, जो एक नॉकआउट राउंड है। जो प्रतिभागी पांच में से कम से कम तीन सवालों के जवाब दे देगा, वह अगले दौर में जाएगा, जबकि दूसरा प्रतिभागी बाहर हो जाएगा। इस राउंड के हर प्रश्न पर 20,000 रुपए मिलते हैं और प्रतिभागियों को संबंधित स्क्रीन पर अनुमानित प्रतिशत को लॉक करने के लिए 15 सेकंड का मौका दिया जाता है। इस राउंड में मदत भी उपलब्ध है, जो स्ट्रेटेजिक टाइमआउट होगा, जहां प्रतिभागी अपने परिवा के साथ परामर्श कर सही जवाब तक पहुंच सकता है। बाहर जाने वाला प्रतिभागी भी खाली हाथ नहीं लौटता!

Advertisements

दस का दम दमदार फिनाले
दस का दम दमदार फिनाले

दिल ही तो है Online

दूसरे राउंड का नाम है 10 गुना दम। इसमें प्रतिभागी को पहले राउंड की कमाई को दो गुना, चार गुना, छह गुना, आठ गुना और दस गुना करने का मौका मिलता है। प्रतिभागी को अनुमानित प्रतिशत बताने के बजाय ‘इंडिया मीटर’ पर अनुमानित विंडो सेट करनी होगी। मदत इस राउंड में भी उपलब्ध होगी- अंदाज अपना अपना। यहां प्रतिभागी स्टूडियो ऑडियंस और दमदार दायरा की मदद चुन सकते हैं। दमदार दायरा में इंडिया मीटर पर एक दायरा बता दिया जाएगा, जिससे प्रतिभागियों को सटीक अनुमान तक पहुंचने में मदद मिलेगी। इस राउंड में प्रतिभागी को पांच प्रश्नों में से कम से कम तीन सही जवाब देने होंगे, तभी वह अगले और अंतिम राउंड में पहुंच सकेंगे।

अंतिम राउंड का शीर्षक है- सुपर सवाल। यह सबसे रोचक और तीक्ष्ण स्टेज है! सही जवाब प्रतिभागी को दूसरे दौर में कमाई राशि का 10 गुना दिलाएगा। हालांकि, प्रतिभागी यदि दुविधा में है तो वह दूसरे दौर में जीती राशि के साथ प्रतिस्पर्धा छोड़ सकता है। सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) ने कौन बनेगा करोड़पति (केबीसी) के सेकंड स्क्रीन एंगेजमेंट के जरिये कंटेंट को इस्तेमाल करने के तरीकों में क्रांति ला दी है। केबीसी का स्क्रीन एंगेजमेंट दुनिया में सबसे ज्यादा रहा है। केबीसी प्ले-अलॉन्ग में 30 मिलियन यूजर्स ने रजिस्ट्रेशन करवाया। लगभग 3.5 मिलियन यूजर्स केबीसी के हर एपिसोड के साथ मोबाइल पर गेम खेलते रहे। सेकंड स्क्रीन इनिशिएटिव की सफलता और इसकी स्केल को एक कदम आगे ले जाते हुए, दस का दम का लक्ष्य दुनिया के सबसे इंटरेक्टिव गेम शो बनने का है। सोनीलिव एप के माध्यम से, दर्शकों को तीन चरणों में जोड़ा जाएगा। ‘सर्वेक्षण’, ‘ऑडिशन’ और फिर शो लॉन्च होने के बाद ‘प्ले अलॉन्ग।’ यह विश्व टेलीविजन के इतिहास में पहला मौका है जब दर्शकों की ओर से दर्ज की गई सामग्री को ही संभावित प्रश्नों के रूप में कंटेंट का रीढ़ बनाया गया है। साथ ही, शो ऑन-एयर होने पर यूजर्स को सोनीलिव एप पर प्ले अलॉन्ग के साथ रोमांचक पुरस्कार मिलते रहेंगे।

बिग सिनर्जी द्वारा प्रोड्यूस दस का दम का नया सीजन पूरी तरह से नए फॉर्मेट पर चलेगा, जिसे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन (सेट) और सोनी पिक्चर्स टेलीविजन, यूके, की इन-हाउस क्रिएटिव टीम ने मिलकर री-डिजाइन और विकसित किया है। इसके टीवी + डिजिटल अप्रोच के साथ, यह शो दर्शकों के साथ एंगेजमेंट को मजबूती देने का वादा करता है।

उत्तर छोड़ दें

Your email address will not be published.